Amazon Prime Membership कैसे पाएं: फ्री तरीके

 Amazon Prime Membership कैसे पाएं: फ्री तरीके


अमेज़ॅन प्राइम मेम्बरशिप क्या है?



अमेज़ॅन प्राइम मेम्बरशिप एक ऐसी सेवा है जो आपको अमेज़ॅन की विभिन्न सुविधाओं का आनंद उठाने का मौका देती है। इसमें एक्सप्रेस डिलीवरी, प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video), प्राइम म्यूज़िक (Amazon Prime Music), और अन्य कई सुविधाएं शामिल हैं। प्राइम मेम्बरशिप का मुख्य फायदा यह है कि आप उन सभी सेवाओं का मुफ्त उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, प्राइम मेम्बर्शिप होने पर आपको अमेज़ॅन की सेलेक्टेड प्रोडक्ट्स पर भी अत्यधिक छूट मिलती है।


लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अमेज़ॅन प्राइम मेम्बरशिप को फ्री में प्राप्त कर सकते हैं? हाँ, आप बिना किसी खर्च के अमेज़ॅन प्राइम मेम्बर बन सकते हैं। इस लेख में, हम आपको फ्री Amazon Prime Membership पाने के कुछ आसान तरीके बताएंगे।


1. अमेज़ॅन प्राइम के ट्रायल का उपयोग करें: अमेज़ॅन प्राइम का 30-दिन का ट्रायल पैक होता है जिसे आप नि:शुल्क चुन सकते हैं। इस ट्रायल के दौरान, आप प्राइम सेवाओं का आनंद उठा सकते हैं। ट्रायल की समय सीमा खत्म होने पर, आप इसे रद्द कर सकते हैं और कोई भी चार्ज नहीं होगा।


अमेज़ॅन प्राइम के 30-दिन के ट्रायल का उपयोग करना एक आसान और मुफ्त तरीका है जिससे आप प्राइम सेवाओं का आनंद उठा सकते हैं। यहां है कुछ चरण जिन्हें आपको फॉलो करना होगा:


अमेज़ॅन एकाउंट: सबसे पहले, आपको एक अमेज़ॅन एकाउंट बनाना होगा, यदि आपके पास एक पहले से नहीं है। अमेज़ॅन की वेबसाइट पर जाएं और "आपका खाता" (Your Account) पर क्लिक करें। वहां, "नया ग्राहक?" (New to Amazon?) विकल्प पर क्लिक करें और एक अमेज़ॅन खाता बनाएं।


प्राइम ट्रायल साइन-इन: एक बार जब आपका अमेज़ॅन एकाउंट तैयार हो जाए, आपको अमेज़ॅन प्राइम के 30-दिन के ट्रायल पैक के लिए साइन-इन करना होगा। इसके लिए, अमेज़ॅन की वेबसाइट पर जाएं और "प्राइम" (Prime) विकल्प पर क्लिक करें।


प्राइम ट्रायल चुनें: "प्राइम" पेज पर, आपको "अमेज़ॅन प्राइम का आवश्यकता नहीं है" या "अमेज़ॅन प्राइम 30-दिन का ट्रायल" जैसे विकल्प दिखाए जाएंगे। "अमेज़ॅन प्राइम 30-दिन का ट्रायल" का चयन करें और "आर्डर प्लेस करें" (Place Your Order) पर क्लिक करें।


पेमेंट डिटेल्स दें: अपने प्राइम ट्रायल को आर्डर करने के लिए, आपको पेमेंट डिटेल्स जैसे कि क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की जानकारी देनी होगी। आपके खाते से कोई पैसे कटे नहीं जाएंगे, क्योंकि यह एक ट्रायल है और आपको कोई चार्ज नहीं होगा।


प्राइम सेवाओं का आनंद उठाएं: अब आप Amazon Prime के सभी लाभों का आनंद उठा सकते हैं, जैसे कि एक्सप्रेस डिलीवरी, प्राइम वीडियो, प्राइम म्यूज़िक, और अन्य सुविधाएं।


ट्रायल कैंसल करें: यदि आप चाहते हैं कि आपके 30-दिन के ट्रायल के बाद आपके खाते से कोई चार्ज न हो, तो समय सीमा समाप्त होने से पहले ट्रायल को कैंसल कर दें। इसके लिए आपको अमेज़ॅन एकाउंट में जाकर "मेरे प्राइम मेम्बरशिप" (Manage Your Prime Membership) पर क्लिक करना होगा और वहां "मेम्बरशिप रद्द करें" (Cancel Membership) पर क्लिक करें।


इस तरीके से, आप अमेज़ॅन प्राइम के 30-दिन के ट्रायल का मज़ा उठा सकते हैं और इसे कैंसल कर सकते हैं यदि आप इसका आगाज़ करने के बाद इसका उपयोग नहीं करना चाहते। यह आपको प्राइम सेवाओं को परीक्षण करने और देखने का मौका देता है कि क्या आपके लिए यह सेवाएं सही हैं।



2. Amazon Prime Student: अमेज़ॅन प्राइम स्टूडेंट प्रोग्राम के तहत, छात्र छात्राएं अमेज़ॅन प्राइम के लिए सस्ती मेम्बरशिप प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने छात्र प्रमाण पत्र की पुष्टि करनी होगी।


अमेज़ॅन प्राइम स्टूडेंट अमेज़ॅन द्वारा पेश किया गया एक विशेष कार्यक्रम है जो छात्रों को अमेज़ॅन सेवाओं पर विभिन्न लाभ और छूट प्रदान करता है। इसे अमेज़न प्राइम को छात्रों के लिए अधिक किफायती और सुलभ बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यहां आपको अमेज़ॅन प्राइम स्टूडेंट के बारे में जानने की आवश्यकता है:


1. 6 महीने का निःशुल्क परीक्षण: एक छात्र के रूप में, आप अमेज़ॅन प्राइम स्टूडेंट के 6 महीने के निःशुल्क परीक्षण के लिए साइन अप कर सकते हैं। इस परीक्षण अवधि के दौरान, आप अमेज़ॅन प्राइम के सभी लाभों का आनंद ले सकते हैं, जैसे कि मुफ्त दो-दिवसीय शिपिंग, प्राइम वीडियो, प्राइम म्यूज़िक और बहुत कुछ, बिना किसी कीमत के।


2. विशेष सौदे और छूट: अमेज़ॅन प्राइम छात्र सदस्यों के पास पाठ्यपुस्तकों, इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और अन्य सहित उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पर विशेष सौदों और छूट तक पहुंच है। ये छूट छात्रों को उनकी खरीदारी पर पैसे बचाने में मदद कर सकती हैं।


3. प्राइम वीडियो और प्राइम म्यूजिक: अमेज़ॅन प्राइम स्टूडेंट के साथ, आप प्राइम वीडियो और प्राइम म्यूजिक के माध्यम से फिल्में, टीवी शो और संगीत स्ट्रीम कर सकते हैं। अध्ययन अवकाश के दौरान मनोरंजन के लिए यह बहुत अच्छा है।


4. मुफ़्त दो-दिवसीय शिपिंग: अमेज़ॅन प्राइम के मुख्य लाभों में से एक पात्र वस्तुओं पर मुफ़्त दो-दिवसीय शिपिंग है। यह पाठ्यपुस्तकें और अध्ययन सामग्री शीघ्रता से प्राप्त करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है।


5. अनलिमिटेड फोटो स्टोरेज: अमेज़न प्राइम स्टूडेंट सदस्यों को अमेज़न फोटोज के साथ अनलिमिटेड फोटो स्टोरेज भी मिलता है। आप अपनी तस्वीरों को सुरक्षित रूप से संग्रहीत कर सकते हैं और उन्हें कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं।


उप6. ट्विच प्राइम: अमेज़ॅन प्राइम स्टूडेंट में ट्विच प्राइम शामिल है, जो इन-गेम लूट, ट्विच पर मुफ्त मासिक चैनल सदस्यता और अन्य गेमिंग-संबंधी सुविधाएं प्रदान करता है।


अमेज़ॅन प्राइम स्टूडेंट के लिए साइन अप करने के लिए, आपको पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा, जिसमें आम तौर पर कॉलेज या विश्वविद्यालय में नामांकित होना और एक वैध .edu ईमेल पता होना शामिल है। आरंभ करने का तरीका यहां बताया गया है:


1. अमेज़न प्राइम स्टूडेंट वेबसाइट पर जाएँ।

2. "अपना 6-माह का परीक्षण प्रारंभ करें" पर क्लिक करें।

3. अपने अमेज़न खाते से साइन इन करें या एक नया खाता बनाएं।

4. सत्यापन के लिए .edu से समाप्त होने वाला अपना छात्र ईमेल पता प्रदान करें।

5. पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए संकेतों का पालन करें।


एक बार साइन अप करने के बाद, आपको 6 महीने के निःशुल्क परीक्षण की अवधि के लिए अमेज़ॅन प्राइम स्टूडेंट के सभी लाभों तक पहुंच प्राप्त होगी। परीक्षण अवधि समाप्त होने के बाद, आप रियायती दर पर अपनी अमेज़न प्राइम स्टूडेंट सदस्यता जारी रखना चुन सकते हैं।


अमेज़ॅन प्राइम स्टूडेंट छात्रों के लिए अपनी शिक्षा के दौरान अमेज़ॅन प्राइम की सुविधा और बचत का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है।


3. Amazon Prime Offers and Promotions: अमेज़ॅन समय-समय पर प्राइम मेम्बरशिप को छूट और प्रोमोशन्स के रूप में प्रदान करता है। आप अमेज़ॅन की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जाकर इन प्रोमोशन्स की जाँच कर सकते हैं और जब भी कोई उपलब्ध हो, तो उसका लाभ उठा सकते हैं।


अमेज़न ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए नियमित रूप से विभिन्न प्रचार और सौदे पेश करता है। ये प्रमोशन आपको अमेज़ॅन प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पर पैसे बचाने में मदद कर सकते हैं। यहां अमेज़ॅन प्राइम ऑफ़र और प्रमोशन के कुछ सामान्य प्रकार दिए गए हैं:


1. लाइटनिंग डील: लाइटनिंग डील विभिन्न उत्पादों पर सीमित समय के ऑफर हैं जो सीमित मात्रा में उपलब्ध हैं। इन सौदों पर अक्सर भारी छूट दी जाती है, लेकिन वे जल्दी समाप्त हो जाते हैं। प्राइम सदस्यों को कुछ लाइटनिंग डील्स तक जल्दी पहुंच मिलती है, जिससे उन्हें छूट हासिल करने का बेहतर मौका मिलता है।


2. दिन की डील: अमेज़ॅन हर दिन एक "डील ऑफ द डे" पेश करता है, जो किसी विशिष्ट उत्पाद या उत्पाद श्रेणी पर महत्वपूर्ण छूट प्रदान करता है। प्राइम मेंबर्स इन डेली डील्स का फायदा उठा सकते हैं।


3. सदस्यता लें और सहेजें: अमेज़ॅन "सदस्यता लें और सहेजें" कार्यक्रम प्रदान करता है, जो आपको कुछ उत्पादों (जैसे घरेलू आवश्यक वस्तुएं और किराने का सामान) की सदस्यता लेने और रियायती मूल्य पर नियमित डिलीवरी प्राप्त करने की अनुमति देता है। प्राइम सदस्यों को आमतौर पर इस कार्यक्रम के माध्यम से अतिरिक्त बचत मिलती है।


4. प्राइम अर्ली एक्सेस: प्राइम सदस्यों को अक्सर चुनिंदा प्रमोशनों तक जल्दी पहुंच मिलती है, जो प्राइम डे और ब्लैक फ्राइडे जैसे प्रमुख बिक्री कार्यक्रमों के दौरान विशेष रूप से फायदेमंद हो सकती है।


5. प्राइम डे: अमेज़ॅन प्राइम डे विशेष रूप से प्राइम सदस्यों के लिए एक वार्षिक कार्यक्रम है, जिसमें 48 घंटे की अवधि में सौदों, छूट और विशेष उत्पाद लॉन्च की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। यह साल की सबसे बड़ी खरीदारी घटनाओं में से एक है।


6. प्राइम वॉर्डरोब: प्राइम वॉर्डरोब प्राइम सदस्यों को कपड़े, जूते और सहायक उपकरण खरीदने से पहले उन्हें आज़माने की अनुमति देता है। आप वस्तुओं का चयन कर सकते हैं, उन्हें घर पर आज़मा सकते हैं, और जो नहीं चाहते उसे वापस कर सकते हैं। इस सेवा में अक्सर पात्र वस्तुओं पर विशेष छूट शामिल होती है।


7. अमेज़ॅन परिवार: अमेज़ॅन परिवार, अमेज़ॅन प्राइम का एक हिस्सा, परिवार-उन्मुख ऑफ़र और प्रचार प्रदान करता है। इसमें शिशु उत्पादों पर छूट, प्राइम वीडियो पर परिवार-उन्मुख सामग्री और बहुत कुछ शामिल है।


8. अमेज़ॅन कूपन: अमेज़ॅन विभिन्न उत्पादों के लिए डिजिटल कूपन प्रदान करता है, जिन्हें आप अतिरिक्त छूट प्राप्त करने के लिए चेकआउट पर क्लिप और आवेदन कर सकते हैं।


9. अमेज़ॅन प्राइम क्रेडिट कार्ड: अमेज़ॅन के पास एक सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड (अमेज़ॅन प्राइम रिवार्ड्स वीज़ा सिग्नेचर कार्ड) है जो पात्र अमेज़ॅन और होल फूड्स मार्केट खरीदारी पर प्राइम सदस्यों के लिए कैशबैक पुरस्कार प्रदान करता है।


10. प्राइम रीडिंग: प्राइम सदस्यों के पास प्राइम रीडिंग तक पहुंच है, जो उन्हें किंडल ओनर्स लेंडिंग लाइब्रेरी और प्राइम रीडिंग कैटलॉग से ईबुक, पत्रिकाएं और बहुत कुछ मुफ्त में उधार लेने की अनुमति देता है।


अमेज़ॅन प्राइम ऑफ़र और प्रमोशन पर अपडेट रहने के लिए, आप नियमित रूप से अमेज़ॅन वेबसाइट, अमेज़ॅन ऐप और सूचनाओं के लिए अपना ईमेल देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप आगामी सौदों और घटनाओं के बारे में घोषणाओं के लिए अमेज़ॅन के सोशल मीडिया चैनलों का अनुसरण कर सकते हैं।


ध्यान रखें कि ऑफ़र और प्रमोशन की उपलब्धता स्थान के अनुसार भिन्न हो सकती है और बार-बार बदल सकती है, इसलिए यदि आप विशिष्ट छूट या सौदों की तलाश में हैं तो नियमित रूप से जांच करना एक अच्छा विचार है।


4. क्रेडिट कार्ड ऑफ़र्स: कुछ क्रेडिट कार्ड कंपनियां अपने ग्राहकों को अमेज़ॅन प्राइम की मेम्बरशिप के साथ फायदा पहुँचाती हैं। इसके लिए आपको क्रेडिट कार्ड की शर्तों को पूरा करना होगा।


5. गिफ्ट कार्ड्स: आपके पास किसी दोस्त या परिवार के सदस्य के द्वारा गिफ्ट कार्ड किए जाने वाले Amazon गिफ्ट कार्ड्स हो सकते हैं। इन कार्ड्स का उपयोग प्राइम मेम्बरशिप के लिए किया जा सकता है।


यह थे कुछ तरीके जिनसे आप Amazon Prime Membership को फ्री में प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान दें कि ये तरीके बदल सकते हैं और अमेज़ॅन की वेबसाइट पर नवाचार दिए जा सकते हैं, इसलिए आपको समय-समय पर अमेज़ॅन की वेबसाइट पर जाँच करनी चाहिए।


Amazon Prime Membership को फ्री में प्राप्त करने का यह तरीका आपको अमेज़ॅन की विभिन्न सुविधाओं का आनंद उठाने का मौका देता है बिना किसी खर्च के। इसे आजमाएं और अमेज़ॅन की विशेष सेवाओं का आनंद उठाने का मौका प्राप्त करें।


यहां कुछ अतिरिक्त प्रश्न और उत्तर दिए गए हैं जो Amazon Prime Membership के बारे में अक्सर पूछे जाते हैं:


क्या Amazon Prime Membership के लिए कोई छूट है?


हां, Amazon Prime Membership के लिए कई छूट उपलब्ध हैं। यदि आप एक वरिष्ठ नागरिक, विकलांग, या कम आय वाले परिवार के सदस्य हैं, तो आप Amazon के साथ वित्तीय सहायता के लिए अनुरोध कर सकते हैं।


क्या मैं Amazon Prime Membership को किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा कर सकता हूं?


नहीं, Amazon Prime Membership व्यक्तिगत है। आप Amazon Prime Membership को किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा नहीं कर सकते हैं।


क्या मैं Amazon Prime Membership को रद्द कर सकता हूं?


हां, आप किसी भी समय Amazon Prime Membership को रद्द कर सकते हैं। Amazon Prime Membership को रद्द करने के लिए, आप Amazon वेबसाइट या ऐप पर जाकर "सदस्यता प्रबंधित करें" पर क्लिक कर सकते हैं।


मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी उपयोगी है। क्या आपके पास कोई अन्य प्रश्न हैं?

Gohil Anil

मेरे लिखने से आपके पढ़ने तक, सब तकनीक है। इनका मानना है कि तकनीक नई हो या पुरानी हर रोज़ कुछ न कुछ नया ​दिखाती है, सिखाती है। टेक्नोलॉजी के प्रति इसी सोच ने अनिल को तकनीक जगत में आने के लिए प्रेरित किया।और आपको सिखाने में लगा दिया

Previous Post Next Post